खेल

क्रिकेट के बारे में 15 मजेदार तथ्य (Fun Facts About Cricket)

हम दुनिया के सबसे प्रिय खेलों में से एक के इतिहास को कवर कर रहे हैं, इसलिए क्रिकेट के बारे में 15 मज़ेदार तथ्य पढ़ें जो शायद आपको हैरान कर देंगे!

Whatsapp Channel
Telegram channel

खेल की संख्या के मामले में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा खेल होने के नाते, क्रिकेट का समृद्ध इतिहास 16 वीं शताब्दी से है।

क्या आप जानते हैं कि यह खेल दुनिया भर के 180 देशों में खेला जाता है? सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक के रूप में, हमने क्रिकेट के बारे में मजेदार तथ्यों की एक सूची तैयार की है जो सबसे उत्साही प्रशंसकों को भी नहीं पता होगी!

हम झूठ नहीं बोलेंगे, अगर आप इस खेल में नए हैं तो क्रिकेट थोड़ा जटिल हो सकता है। सबसे पहले, 3 प्रारूप हैं – टेस्ट मैच क्रिकेट, एक दिवसीय क्रिकेट और टी20 (सबसे अच्छी बात यह है कि हम इस बिंदु पर सौ का उल्लेख नहीं करते हैं )।

फिर नियमों की बारीकियाँ हैं। उदाहरण के लिए, किसी खिलाड़ी को आउट करने के 10 तरीके हैं, लेकिन इनमें से कुछ इतने दुर्लभ हैं कि दशकों में ऐसा नहीं हुआ है।

हालाँकि, एक बार जब आप खेल और नियमों को समझ लेते हैं, तो यह एक सुंदर खेल है जो आपको कुछ अन्य खेलों की तरह ही आकर्षित करता है।

हालाँकि क्रिकेट का जन्म इंग्लैंड में हुआ था, लेकिन यह एक विश्वव्यापी घटना बन गई है। ऑस्ट्रेलिया और भारत प्रमुख टूर्नामेंटों में विशेष रूप से आगे हैं, हालांकि इंग्लैंड अभी भी अपना दबदबा बनाए हुए है। यह भी एक समय ओलंपिक खेल था, लेकिन इसके बारे में और अधिक जानकारी नीचे दी गई है।

क्या आप जानते हैं कि अब तक का सबसे लंबा क्रिकेट खेल कितने समय तक चला? या शायद कुख्यात नेल्सन स्कोर को खिलाड़ियों द्वारा अशुभ क्यों माना जाता है?

यदि नहीं, तो अधिक रोचक क्रिकेट तथ्य जानने के लिए पढ़ते रहें!

यहां खेल के बारे में हमारे अन्य मज़ेदार तथ्य देखना न भूलें । हमें ये सभी खेल तथ्य बहुत पसंद हैं!

जो राख से खेलते हैं
एशेज दो टीमों के बीच सबसे पुराने खेल आयोजनों में से एक है

Table of Contents

क्रिकेट के बारे में 15 मजेदार तथ्य

1. क्रिकेट दुनिया का दूसरा सबसे लोकप्रिय खेल है

16 वीं शताब्दी में अपनी स्थापना के बाद से क्रिकेट का विकास और विकास हुआ है । अब दुनिया भर के 180 से अधिक देशों में इसका आनंद लिया जा रहा है, लगभग 2.5 बिलियन प्रशंसक इस खेल को देख रहे हैं या खेल रहे हैं। वे संख्याएँ कितनी पागलपन भरी हैं!?

See also  What is DLS Full Form in Cricket? - क्रिकेट में DLS का फुल फॉर्म क्या है?

यह भारत और पाकिस्तान में सबसे लोकप्रिय है, हालाँकि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की दो सबसे प्रसिद्ध टीमें हैं।

2. खेल के तीन प्रकार प्रतिस्पर्धात्मक रूप से खेले जाते हैं

दुनिया भर में प्रतिस्पर्धी स्तर पर क्रिकेट के तीन प्रमुख रूप खेले जाते हैं। ये हैं टेस्ट मैच क्रिकेट, वनडे क्रिकेट और टी20.

टेस्ट मैच पारंपरिक प्रारूप है जो 5 दिनों तक चलता है। लोग टेस्ट मैच क्रिकेट को क्रिकेट का सबसे शुद्ध रूप मानते हैं। यह कहते हुए कि, टी20 सबसे तेजी से बढ़ने वाला प्रारूप है जहां खेल 5 दिनों के बजाय केवल कुछ घंटों तक चलते हैं।

क्रिकेट विश्व कप क्या है
इंग्लैंड ने आखिरी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 में जीता था

3. क्रिकेट विश्व कप पहली बार 1975 में आयोजित किया गया था

किसी भी क्रिकेट प्रशंसक के कैलेंडर का सबसे बड़ा आयोजन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद द्वारा आयोजित क्रिकेट विश्व कप है।

यह आयोजन इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया द्वारा स्थापित किया गया था और पहली बार 1975 में आयोजित किया गया था। यह हर चार साल में एक बार आयोजित किया जाता है, इंग्लैंड ने 2019 में कप जीता, जो सबसे हालिया आयोजन था।

4. क्रिकेट विकेटों में मूल रूप से केवल दो स्टंप होते थे

हालाँकि यह अकल्पनीय है कि एक विकेट कभी तीन स्टंप से कम का बना होता था, लेकिन ऐसा ही होता था।

1775 तक दो स्टंप का चलन था जब इंग्लिश क्रिकेटर एडवर्ड ‘लम्पी’ स्टीवंस ने तीन बार बेल को उखाड़े बिना दो स्टंप के बीच गेंद फेंकी, लेकिन बल्लेबाज को ‘नॉट आउट’ दिया गया। इसके तुरंत बाद तीसरा स्टंप पेश किया गया।

5. विकेट बेल्स हमेशा जरूरी नहीं होती

बेल्स, क्षैतिज खूंटियाँ जो स्टंप के किनारे होती हैं, क्रिकेट के लगभग हर खेल में देखी जाती हैं। हालाँकि, वे सभी परिस्थितियों में अनिवार्य नहीं हैं।

See also  ICC T20 World Cup 2024: Schedule, Format, Teams List & Venue

ऐसे मौकों पर जहां तेज़ हवा बेल्स को उड़ा सकती है, अंपायर उन्हें भारी बेल्स से बदलने का विकल्प चुन सकता है या सुचारू खेल के लिए उन्हें पूरी तरह से हटा सकता है।

क्रिकेट तथ्य और सामान्य ज्ञान
क्या आप जानते हैं कि जमानत की हमेशा जरूरत नहीं होती?

6. महिला क्रिकेट 18 वीं सदी की शुरुआत में खेला जाता था

हालाँकि क्रिकेट पुरुषों द्वारा कहीं अधिक संख्या में खेला जाता है, महिलाएँ कम से कम 18 वीं शताब्दी से ही इसमें शामिल हो गई हैं। सरे, हैम्पशायर और ससेक्स जैसे अंग्रेजी गांवों ने महिलाओं से जुड़े अपने स्वयं के टूर्नामेंट भी आयोजित किए, जिसमें जीतने वाली टीमों के लिए पुरस्कारों में एले के बैरल और लेस दस्ताने जैसे पसंदीदा आइटम शामिल थे।

7. सबसे उम्रदराज जीवित टेस्ट क्रिकेटर 94 वर्ष के हैं

आज भी सबसे उम्रदराज जीवित टेस्ट क्रिकेटर दक्षिण अफ्रीका के रोनाल्ड ड्रेपर हैं, जिनकी उम्र लगभग 95 वर्ष है। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच 1950 में खेला था.

इस खेल को सक्रिय रूप से खेलने वाले सबसे उम्रदराज क्रिकेटर विल्फ्रेड रोड्स थे, जिन्होंने अपने करियर में 4,000 से अधिक विकेट लिए और 1930 में 52 साल की उम्र में अपना अंतिम टेस्ट मैच खेला।

8. नेल्सन स्कोर को अशुभ माना जाता है

पूरी तरह से अंधविश्वास पर आधारित क्रिकेट के बारे में हमारे एकमात्र मज़ेदार तथ्य के रूप में, यह विशेष रूप से दिलचस्प है। नेल्सन स्कोर एक टीम या खिलाड़ी द्वारा 111 अंक प्राप्त करना है। इसे पूरी तरह से अशुभ माना जाता है क्योंकि तीन 1 अस्पष्ट रूप से बेल-लेस विकेट जैसा दिखता है। हमें इस तरह के यादृच्छिक क्रिकेट तथ्य पसंद हैं!

क्रिकेट तथ्य
अगर हमने 111 रन बनाए तो हमें बहुत खुशी होगी!

9. क्रिकेट की शुरुआत 1896 में ओलंपिक से हुई थी

हालाँकि हम ओलंपिक की उत्पत्ति का पता 776 ईसा पूर्व में लगा सकते हैं, लेकिन क्रिकेट की शुरुआत 1900 तक नहीं हुई थी।

See also  ICC Cricket World Cup: भारत अफगानिस्तान के खिलाफ 'सपाट' कोटला में एनआरआर बढ़ाने की उम्मीद कर सकता है

क्रिकेट इतना लोकप्रिय खेल होने के बावजूद, यह केवल एक बार ओलंपिक में खेला गया है जहाँ ग्रेट ब्रिटेन ने 1900 में स्वर्ण पदक जीता था। हालाँकि, भविष्य में किसी समय क्रिकेट को ओलंपिक में वापस लाने की चर्चा चल रही है।

10. सबसे लंबा क्रिकेट मैच 14 दिनों तक चला था

क्रिकेट सबसे अच्छे समय में लंबा हो सकता है, लेकिन एक विशेष खेल ने वास्तव में केक ले लिया। 1939 में, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच एक खेल पूरे 14 दिनों तक चला, जिसके बाद खिलाड़ी संभवतः अतिरिक्त 14 दिनों तक सोते रहे।

मैच की अवधि प्रारूप के आधार पर अलग-अलग होती है, ट्वेंटी-20 मैच आम तौर पर अन्य प्रारूपों की तुलना में बहुत कम होते हैं।

11. सचिन तेंदुलकर ने महज 16 साल की उम्र में डेब्यू किया था

सचिन तेंदुलकर एक महान खिलाड़ी हैं, जिन्हें अक्सर ‘क्रिकेट का भगवान’ कहा जाता है। उन्होंने 16 साल की उम्र में टीम इंडिया के लिए पदार्पण किया और अपने शानदार करियर में, जितने खिताब और रिकॉर्ड बनाए, आप उन्हें गिनना भी नहीं चाहेंगे।

उन्हें व्यापक रूप से इतिहास के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। वह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक के सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं और एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में दोहरा शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज हैं।

दुनिया का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर
लिटिल मास्टर काम पर

12. सबसे लगातार मेडन ओवर 21 है

मेडन ओवर तब होता है जब एक गेंदबाज लगातार छह गेंद फेंकता है और विरोधी टीम को एक भी रन नहीं मिलता। 1964 में भारत के लिए खेलते हुए बापू नाडकर्णी ने लगातार 21 मेडन ओवर डालकर इस मोर्चे पर एक उत्कृष्ट छोटा रिकॉर्ड अपने नाम करने में कामयाबी हासिल की।

13. आस्ट्रेलियाई क्रिकेट के सबसे भाग्यशाली खिलाड़ी हैं

आगे हमारे पास एक और असामान्य क्रिकेट तथ्य है। ऑस्ट्रेलिया को विश्व स्तर पर सबसे भाग्यशाली क्रिकेटर माना जाता है, जिसमें रिकी पोंटिंग और एडम गिलक्रिस्ट को विशेष ध्यान दिया जाता है।

दोनों ने आश्चर्यजनक रूप से तीन आईसीसी क्रिकेट विश्व कप जीते और अपने करियर का अंत उनके द्वारा खेले गए समय को देखते हुए अनुकरणीय रिकॉर्ड शीट के साथ किया।

14. पिच की लंबाई ही क्रिकेट का एकमात्र अपरिवर्तित नियम है

समय बदलता है और क्रिकेट के नियम भी। वास्तव में, जब से खेल पहली बार स्थापित हुआ है, एक को छोड़कर, हर एक कानून में बदलाव किया गया है।

क्रिकेट पिच की निर्दिष्ट लंबाई स्थिर बनी हुई है, शुरुआत से ही तय की गई 22 गज की दूरी आज के आधुनिक नियमों पर भी लागू होती है।

क्रिकेट इतिहास तथ्य
एशेज दुनिया की सबसे पुरानी खेल ट्रॉफियों में से एक है

15. जिम लेकर के नाम एक टेस्ट मैच में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड है

1956 की एशेज में इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया के चौथे टेस्ट को याद करते हुए, जिम लेकर ने एक रिकॉर्ड बनाया जिसे कुछ लोग अभी भी क्रिकेट में सबसे प्रभावशाली उपलब्धियों में से एक मानते हैं ।

एक ही मैच में, लेकर ने आश्चर्यजनक रूप से 19 ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों को आउट किया और आज तक, वह खेल के शानदार इतिहास में ऐसा करने वाले एकमात्र व्यक्ति बने हुए हैं।

Whatsapp Channel
Telegram channel

Sachin Kushwaha

सचिन एक अनुभवी पत्रकार हैं और उन्हें सच्चाई को उजागर करने और नवीनतम समाचार पाठकों तक पहुंचाने का जुनून है। indianbreaking.com के पीछे प्रेरक शक्ति के रूप में, सचिन सटीक, निष्पक्ष और विचारोत्तेजक समाचार लेख देने के लिए समर्पित हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button