टेक्नोलॉजी

WhatsApp Channels launched in India: कैसे उपयोग करें, जानने योग्य सब कुछ

WhatsApp Channels launched in India: मेटा चीफ Mark Zuckerberg ने भारत सहित 150 से अधिक देशों में WhatsApp Channels शुरू करने की घोषणा की है। लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप को चैनल्स प्राप्त हुआ है- एक तरफ़ा प्रसारण उपकरण जो उपयोगकर्ताओं को बड़े दर्शकों को संदेश भेजने की अनुमति देता है। इसकी घोषणा उन्होंने अपने WhatsApp Channels पर की।

Whatsapp Channel
Telegram channel

मैं WhatsApp Channels पेश करने के लिए उत्साहित हूं, जो आपके द्वारा अनुसरण किए जाने वाले लोगों और संगठनों से अपडेट प्राप्त करने का एक नया निजी तरीका है। मैं Meta Samachar और अपडेट साझा करने के लिए यह चैनल शुरू कर रहा हूं। दुनिया भर में आपके साथ जुड़ने के लिए उत्सुक हूं, उन्होंने लिखा।

कंपनी चैनलों को एक तरफ़ा प्रसारण उपकरण के रूप में वर्णित करती है और व्हाट्सएप के भीतर ही आपके लिए महत्वपूर्ण लोगों और संगठनों से अपडेट प्राप्त करने का एक निजी तरीका प्रदान करती है।

फीचर के प्रचार के हिस्से के रूप में, व्हाट्सएप ने विभिन्न बॉलीवुड हस्तियों कैटरीना कैफ, विजय देवराकोंडा और दिलजीत दोसांझ के साथ सहयोग किया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने व्हाट्सएप पर भारतीय क्रिकेट टीम के लिए चैनल भी लॉन्च किया है।

चैनल्स का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को यथासंभव अधिक से अधिक निजी प्रसारण सेवा प्रदान करना है। ये नियमित चैट से अलग हैं, जो आपकी पसंदीदा चैनलों की पसंद को अन्य फ़ॉलोअर्स से छिपाकर उन्नत गोपनीयता प्रदान करते हैं।

व्हाट्सएप चैनल का उपयोग कैसे करें

चैनलों को “अपडेट्स” नामक एक नए टैब के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है, जो उपयोगकर्ताओं को उनके द्वारा चुने गए चैनलों के साथ अपडेट रहने के लिए स्टेटस टैब में शामिल करता है। जैसे ही व्हाट्सएप वैश्विक स्तर पर चैनल शुरू करने की तैयारी कर रहा है, वे कई प्रमुख अपडेट पेश कर रहे हैं:

See also  Pixel Watch 2 के भारत लॉन्च की पुष्टि, 5 October से Flipkart पर उपलब्ध होगी

उन्नत निर्देशिका: उपयोगकर्ताओं के पास अब उन चैनलों को खोजने और उनका अनुसरण करने की क्षमता होगी जो उनके देश के आधार पर स्वचालित रूप से फ़िल्टर किए जाते हैं। इसके अतिरिक्त, उपयोगकर्ता उन चैनलों का पता लगा सकते हैं जो नए, अत्यधिक सक्रिय या लोकप्रिय हैं, जैसा कि अनुयायियों की संख्या से संकेत मिलता है।

प्रतिक्रियाएं: यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को फीडबैक के रूप में इमोजी के माध्यम से खुद को व्यक्त करने की अनुमति देती है। व्यक्तिगत प्रतिक्रियाएँ निजी रहेंगी, साथी अनुयायियों के लिए अज्ञात।

संपादन: निकट भविष्य में, चैनल व्यवस्थापक 30 दिनों तक अपने अपडेट संपादित करने की क्षमता हासिल कर लेंगे, जिसके बाद व्हाट्सएप स्वचालित रूप से उन्हें अपने सर्वर से हटा देगा।

अग्रेषित करना: जब उपयोगकर्ता किसी अपडेट को चैट या समूहों में अग्रेषित करते हैं, तो अब इसमें मूल चैनल पर एक लिंक शामिल होगा।

व्हाट्सएप चैनल अगले कुछ हफ्तों में वैश्विक स्तर पर शुरू हो जाएंगे।

Whatsapp Channel
Telegram channel

Sachin Kushwaha

सचिन एक अनुभवी पत्रकार हैं और उन्हें सच्चाई को उजागर करने और नवीनतम समाचार पाठकों तक पहुंचाने का जुनून है। indianbreaking.com के पीछे प्रेरक शक्ति के रूप में, सचिन सटीक, निष्पक्ष और विचारोत्तेजक समाचार लेख देने के लिए समर्पित हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button