मध्य प्रदेशदुनिया

Deepotsav 2023: इस साल Ayodhya में 21 लाख मिट्टी के दिये जलाने के लक्ष्य…जानिये

Lucknow। इस साल Ayodhya में Deepotsav समारोह 21 लाख मिट्टी के दीयों को जलाने के लक्ष्य के साथ अब तक का सबसे भव्य आयोजन होगा। इस साल Ram Mandir में Ram Lala विराजमान होने से ठीक पहले Deepotsav हो रहा है.

Whatsapp Channel
Telegram channel

Uttar Pradesh के Chief Minister Yogi Adityanath ने कहा कि यह दीपोत्सव एक नया रिकॉर्ड स्थापित करेगा। पिछले साल 15.76 Lakh दीयों ने Ayodhya को रोशन किया था।

राज्य सरकार के एक अधिकारी के मुताबिक, इस साल 21 लाख दीये जलाए जाएंगे. हर घाट, मठ, मंदिर, सूर्य कुंड, भरत कुंड और घर दीपों से रोशन होते हैं।

मार्च 2017 में सत्ता में आने के बाद से योगी आदित्यनाथ सरकार हर साल दिवाली की पूर्व संध्या पर अयोध्या में दीपोत्सव समारोह आयोजित कर रही है। अपनी सरकार के लिए अयोध्या के महत्व पर जोर देते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा, वर्तमान में, अयोध्या में लगभग 32,000 करोड़ रुपये की परियोजनाएं चल रही हैं। देश के किसी अन्य शहर में इतनी अधिक परियोजनाएँ प्रगति पर नहीं हैं।

उन्होंने कहा कि 500 ​​साल बाद जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामलला को राम मंदिर के गर्भगृह में विराजमान करेंगे तो पूरी दुनिया अयोध्या की ओर आकर्षित होगी. प्रधानमंत्री ने अयोध्या में चल रही विकास परियोजनाओं को सूचीबद्ध किया।

उन्होंने अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशन और अन्य परियोजनाओं का उल्लेख किया। योगी ने इस मौके का इस्तेमाल विपक्ष पर हमला करने के लिए भी किया और कहा कि पहले अयोध्या में कोई सड़क या ट्रेन (सेवा) नहीं थी।

गोरखपुर और लखनऊ से अयोध्या पहुंचने में पांच से छह घंटे लग गए। अब यह सफर एक घंटे में पूरा हो जाता है. छह साल पहले लोग अयोध्या का नाम लेने से परहेज करते थे। लेकिन यह सरकार इसका समग्र विकास सुनिश्चित करने का प्रयास कर रही है।

See also  30+ Happy Diwali 2023 Wishes: दिवाली की शुभकामनाएं संदेश (2023)
Whatsapp Channel
Telegram channel

Sachin Kushwaha

सचिन एक अनुभवी पत्रकार हैं और उन्हें सच्चाई को उजागर करने और नवीनतम समाचार पाठकों तक पहुंचाने का जुनून है। indianbreaking.com के पीछे प्रेरक शक्ति के रूप में, सचिन सटीक, निष्पक्ष और विचारोत्तेजक समाचार लेख देने के लिए समर्पित हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button